मुफ्त राशन लेने वालों की हो गई बल्ले-बल्ले! केंद्र सरकार ने किया बड़ा बदलाव, अगले साल से पूरे देश में लागू होगा नियम

Food National Punjab

Free Ration Update : देश के लाखों राशन कार्डधारकों (Ration Cardholder) के लिए बड़ी खबर है। डीलर से मिलने वाले राशन पर सरकार द्वारा जरूरी जानकारी दी गई है जिसका फायदा अप्रैल 2023 से देश के करोड़ों कार्डधारकों को मिलेगा। फिलहाल अभी हुए बदलाव के बाद में करीब 60 लाख राशन कार्डधारकों को अच्छे और पौष्टिक राशन के लिए बिल्कुल परेशान नहीं होना पड़ेगा।
NFSA की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक 1 अप्रैल 2023 से सभी कार्डधारकों को सरकार ने पोर्टिफाइड चावल देने का फैसला लिया है, जिससे करोड़ों कार्डधारकों को पौष्टिकयुक्त राशन आसानी से मिल जाएगा।
बता दें सामान्य चावल को पोर्टिफाइड रूप देने के लिए सरकार की ओर से करीब 11 कंपनियों का पैनल तैयार कर लिया गया है। इस समय यह सुविधा सिर्फ हरिद्वार और यूएस नगर के लोगों को ही मिल रही है। इसके अलावा देशभर के बाकी लोगों को पोर्टिफाइड चावल खाने के लिए अप्रैल 2023 से मिलेंगे।
क्या है पोर्टिफाइड चावल?
पोर्टिफाइड चावल सामान्य चावल की तुलना में ज्यादा पौष्टिक होते हैं। इसको बनाने की प्रक्रिया भी काफी आसान है। सामान्य चावल की बात करें तो इनमें खनिज पदार्थ, प्रोटीन और विटामिन एक निश्चित मात्रा में मिलाए जाते हैं। वहीं, पोर्टिफाइड चावल में आयरन, विटमिन, कैल्शियम और बी-12 समेत कई तरह के तत्व शामिल होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *