मंडियों में अब तक पहुंचे करीब पूरे गेहूं की हुई खरीद व अदायगी

Punjab

जिले की मंडियों में बीती शाम तक पहुंचे करीब सारे गेहूं की खरीद व अदायगी की जा चुकी है। यह जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने बताया कि बीती शाम तक जिले की मंडियों में पहुंचे 275183 मीट्रिक टन गेहूं में से 275153 मीट्रिक टन गेहूं(99.99 प्रतिशत) की खरीद की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि खरीद की गई फसल की किसानों के खातों में 539. 68 करोड़ रुपए की सीधी अदायगी हो चुकी है, जो कि 99 प्रतिशत बनती है। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि अब तक 146073 मीट्रिक टन गेहूं की मंडियों में से लिफ्टिंग की जा चुकी है, जो कि 72 घंटों के हिसाब से 60 प्रतिशत बनती है। उन्होंने बताया कि जिले की सभी 74 मंडियों में गेहूं के सुचारु व निर्विघ्न खरीद की जा रही है।
उन्होंने बताया कि खरीद के मामले में अभी पनग्रेन अग्रणी है और उसकी ओर से अब तक 78888 मीट्रिक टन गेहूूं की खरीद की गई है। इसी तरह मार्कफैड की ओर से 65263, पंजाब स्टेट वेयर हाउस कार्पोरेशन की ओर से 39254, एफ.सी.आई की ओर से 22549 व व्यापारियों की ओर से 5513 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है।
डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से मंडियों में गेहूं का एक-एक दाना खरीदा जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए विशेष प्रबंध किए गए हैं। मंडियों में किसानों की सुविधा के लिए शैड, पंखे, पीने वाला पानी आदि की पूरी व्यवस्था की गई है।
उन्होंने किसानों को अपील करते हुए कहा कि मंडियों में फसल पूरी तरह सूखा कर ही लाएं व सांय 7 बजे से सुबह 10 बजे तक कंबाइनों से फसल की कटाई न करवाई जाए। उन्होंने कहा कि शाम के समय कंबाइनों से गेहूं की कटाई करवाने के समय कंबाइनों नमी वाली फसल भी काट देती है, जिससे फसल में नमी की मात्रा बढ़ जाती है। उन्होंने किसानों को अपील की कि वे गेहूं के अवशेषों व नाड़ को आग न लगाकर वातावरण को दूषित होने से बचाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *