ऊर्जा संरक्षण सप्ताह के अंतर्गत पेडा द्वारा वर्कशॉप आयोजित

Punjab

फगवाड़ा, पंजाब ऐनर्जी डिवलपमेंट ऐजेंसी (पेडा) द्वारा  ऊर्जा  संरक्षण सप्ताह के अंतर्गत आयोजित की रही प्रदेशव्यापी वर्कशाप सीरिज के तहत बुद्धवार को लवली प्रोफेशनल युनिवर्सिटी (एलपीयू) में कैपेस्टी बिल्डिंग ट्रेनिंग  वर्कशॉप   का आयोजिन किया गया। पेडा के मैनेजर मनी खन्ना ने बताया कि युवा शक्ति बदलाव लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं इसलिये उन्हें लक्षित कर पूरे सप्ताह के दौरान कालेज और युनिवर्सिटी स्तर के युवाओं के लिये यह  वर्कशॉप   पटियाला, जालंधर, अमृतसर, मोहाली और लुधियाना में तय की गई है।

वर्कशॉप का संचालन मोनार्क डिजाइन स्टूडियो के आर्किटेक्ट अमित कुमार शर्मा ने किया जिसमें उन्होंनें ऊर्जा दक्षता के विभिन्न पहलुओं से अवगत करवाया। उन्होंनें ऊर्जा दक्षता पहलुओं जैसे बिजली के उपकरणों में वाटर पंपों की स्टार लेबलिंग, उनके ऑपरेशन और मेंटेनेंस, ऊर्जा दक्ष और प्रभावी लाईटे व ऐयर कंडीशनिंग, स्मार्ट मीटरिंग आदि पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर सत्र में विशेष रूप से आमंत्रित एलपीयू में एआरडीसी के डिप्टी डायरेक्टर डा गौरव धूरिया और डीएवीआईईटी के प्रोफेसर वरुण गुप्ता ने थर्मल कम्फर्ट पर बल दिया। विशेषज्ञों ने कूलिंग प्रणालियों जैसे रेडियोएक्टिव स्काई कूलिंग, डिसेंट कूलिंग, चिल्ड सीलिंग बीम्स, इवेपोरेटिड कूलिंग आदि के माध्यम से ऊर्जा में कटौती के उपायों पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम के दौरान आर्किटेक्चर विभाग के प्रमुख नागेंदर नारायण ने पेडा की इस पहल का स्वागत करते हुये उनके इस प्रयास को सार्थक बताया और पूर्ण भरोसा दिलाया कि ऊर्जा संरक्षण अभियान में वे पेडा का साथ देते रहेंगें। उन्होंनें अपने संबोधन में ‘ग्रीन प्रैक्टिस इन कैंपस’ में ऊर्जा में कटौती के गुर भी सुझाये।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *